आरएसएस के इस आर्मी स्कूल का नाम रज्जू भैया के नाम पर रखा जाएगा. यह स्कूल यूपी के बुलंदशहर जिले में खोला जाएगा. स्कूल का संचालन विद्या भारती एजुकेशनल विंग करेगी !

Loading...

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) देश में अगले साल तक एक आर्मी स्कूल खोलेगा. इस स्कूल में बच्चों को सेना के ऑफिसर बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी. इस स्कूल को आरएसएस के एजुकेशनल विंग विद्या भारती के हाथों में होगी. अंग्रेजी अखबार इकॉनिमक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक RSS के सरसंघ चालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्‍जू भैया के नाम पर इसका नाम रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर रखा जाएगा. इस स्कूल की स्थापना यूपी के बुलंदशहर जिले में की जाएगी.

बुलंदशहर जिले में ही साल 1922 में रज्‍जू भैया का जन्म हुआ था. यह स्कूल सीबीएसई का पाठ्यक्रम फॉलो करेगी. इस स्कूल में 6ठी से 12वीं तक की पढ़ाई होगी. स्कूल का सेशन अप्रैल से शुरू होगा.

क्षेत्रीय संयोजक अजय गोयल ने बताया, ”यह एक ऐसा प्रयोग है जो हम देश में पहली बार कर रहे हैं. अगर यह सही निकला तो भविष्य में अन्य जगहों पर स्कूल के इस मॉडल को लागू किया जा सकता है.”

पहले बैच के लिए प्रोसपेक्टस लगभग तैयार है. हमलोग जल्द ही इसके लिए आवेदन आमंत्रित करेंगे. 6ठे क्लास के पहले बैच में 160 छात्रों का नामांकन होगा. इनमें 56 सीट शहीद परिवार के बच्चों के लिए आरक्षित होगा.

RSS के स्वंयसेवक स्कूल में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेंगे लेकिन इसे केंद्रीय हिंदू सैन्य शिक्षा सोसायटी संचालित करेगा. बता दें कि इस समय विद्या मंदिर देश भर में 20,000 से ज्यादा स्कूल चलाए जा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here