भोपाल: जिन छात्रों के सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की बोर्ड परीक्षाओं में कम अंक आए हैं या फेल हो गए हैं, तो अब उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं हैं। ऐसे छात्रों को एक बार फिर मौका देने के लिए “रुक जाना नहीं’ स्कीम के तहत परीक्षाएं 6 जून से होगी। इसमें बोर्ड एक्जाम में फेल छात्र शामिल होकर सफलता हासिल कर सकेंगे।

इसके लिए छात्र-छात्राओं को मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन करना होगा। इसको लेकर बोर्ड ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके हिसाब से बोर्ड के रिजल्ट आने के बाद छात्रों को “रुक जाना नहीं’ योजना की परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन 20 मई तक किए जा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने सब्जेक्ट के हिसाब से एक्जाम देने होते हैं।

एक साल में 3 बार परीक्षा: इस स्कीम में एक साल में तीन बार जून, सितंबर और दिसंबर में परीक्षा होती है। यह योजना 2016 से शुरू हुई है। इसके लिए परीक्षा का टाइम-टेबल भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। जिसके हिसाब से छात्रों को अपनी तैयारी करनी होगी। इसमें पहली बार सीबीएसई छात्रों को मौका मिला है।

बोर्ड ने जारी की हेल्पलाइन परीक्षार्थी ले सकते हैं सलाह: एमपी बोर्ड ने बच्चों के लिए पोस्ट एक्जाम हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इस पर बोर्ड ने कहा है कि बच्चे रिजल्ट को सकारात्मक तरीके से लें। नतीजे घोषित होते समय एवं उसके बाद परिवार के सदस्य बच्चे के साथ रहें। करियर को लेकर या विषय चयन को लेकर किसी तरह की मुश्किल है, ताे विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लें। माशिमं की हेल्पलाइन 1800-233-0175 में सुबह 8 से रात्रि 8 के बीच परामर्श ले सकते हैं। वहीं सीबीएसई ने हेल्पलाइन नंबर पहले ही जारी कर दिया है। इस पर एक्सपर्ट सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ऑनलाइन काउंसिलिंग करेंगे। बोर्ड ने इसको लेकर हेल्पलाइन नंबर 1800118004 भी जारी किया है। जिस पर परामर्श ले सकते हैं।

कंपार्टमेंट एक्जाम जुलाई में, 22 तक स्कूलों को भेजनी होगी सूची : सीबीएसई ने कंपार्टमेंट एक्जाम में किस स्कूल से कितने छात्र-छात्राएं शामिल होंगे, इसके लिए स्कूलों को 22 मई तक सीबीएसई को सूची भेजनी होगी। कंपार्टमेंट एक्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। 10वीं में इस वर्ष 1,38,705 (7.88 फीसदी) स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई है। पिछले वर्ष 11.45 प्रतिशत स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई थी। 12वीं के स्टूडेंट्स 1 विषय के लिए और 10वीं के स्टूडेंट्स दो विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2 जुलाई को और 10वीं की परीक्षा 13 जुलाई से कराई जाएगी। स्टूडेंट्स जून के तीसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एक विषय में कंपार्टमेंट के लिए शुल्क 300 रुपए है। इसके लिए 22 मई तक आवेदन कर सकते हैं। देरी होने पर 1000 रुपए के साथ 23 से 29 मई के बीच आवेदन कर सकेंगे।

सीबीएसई के छात्रों को दिया मौका: मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा इस साल से सीबीएसई के छात्रों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पहली बार सीबीएसई के बोर्ड एक्जाम में फेल होने वाले छात्रों के लिए फिर परीक्षा आयोजित करेगा। अभी तक मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा “रुक जाना नहीं’ योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल के कक्षा 10वीं व 12वीं में फेल होने वाले छात्रों को मौका दिया जाता था। अब सीबीएसई के छात्र भी इसमें शामिल होंगे। इसके तहत परीक्षा केंद्र प्रदेश के अलग-अलग शहराेें को बनाया जाएगा। इसके लिए फीस का भुगतान भी ऑनलाइन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here