वाराणसी: काशी के साथ ही बलिया, गाजीपुर, प्रयागराज व मीरजापुर में भी गंगा का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। वाराणसी में गंगा एक ही दिन में 30 सेमी बढ़ गईं। इसके कारण घाटों पर आने वाले लोगों एवं नाविकों के लिए चेतावनी जारी की गई है। वहीं बुधवार को ऊपर तक उठने वाली लहरों को देखकर लोग सहमे हुए थे। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जल स्तर 63.14 मीटर दर्ज किया गया।

बढ़ते जल स्तर के कारण कई घाटों का आपस में संपर्क टूट गया है। इससे पर्यटकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। यहां पर गंगा चेतावनी बिंदू से मात्र 7.12 मीटर ही दूर रह गई हैं। गंगा के जलस्तर में बढ़ाव के कारण कई घाटों पर गंगा आरती का स्थल भी बदल गया है। पिछले चार दिनों दिनों में यहां पर गंगा करीब 2.2 मीटर तक बढ़ गई हैं।

Loading...

Image result for varanasi ka ganga ka jal star

मालूम हो कि पिछले दिनों देश के कई स्थानों पर झमाझम बारिश हुई। इसके कारण गंगा का जल स्तर बढ़ते गया। हालांकि चार अगस्त से यह क्रम बदल गया है। मंगलवार को जहां गंगा का जल स्तर 62.84 मीटर पर था वहीं अगले दिन यह आंकड़ा 63 पार कर गया। इसके अलावा टोंस, सोन सहित अन्य कई नदियां भी बढ़ाव पर चल रही है। हालांकि गोमती एवं छोटी सरयू नदी स्थिर है।

चार दिनों में गंगा की चाल

तारीख
 जल स्तर
चार अगस्त  60.94
पांच अगस्त  62.20
छह अगस्त  62.84
सात अगस्त  63.14

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here